Categories
BIHAR SARKARI YOJANA FORM

बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Application Form PDF Download

Jal Jeevan Hariyali Yojana Registration Form, बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म, बिहार जल जीवन हरियाली योजना पंजीयन फॉर्म, बिहार जल जीवन हरियाली योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़, Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Online Apply Form, जल जीवन हरियाली योजना क्या है, Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Print

Jal Jeevan Hariyali Yojana Registration Form, बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म, बिहार जल जीवन हरियाली योजना पंजीयन फॉर्म, बिहार जल जीवन हरियाली योजना एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़, Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Online Apply Form, जल जीवन हरियाली योजना क्या है, Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Print
Jal Jeevan Hariyali Yojana Registration Form – बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म

बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म:-

बिहार सरकार ने किसानो के लिय खेती करने के लिय खेतो में तालाब, कुए, बावड़ी आदि सिंचाई के साधनों को फिर से सुचारू रूप से बनाने की घोषणा की है जिसमे प्रदेश के सभी किसानो को अपने खेत में तालाब बनाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी जाती वर्ग के किसानो को दिया जाता है योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास किसान पंजीकरण सख्या का होना जरुरी है.

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के तहत सरकार द्वारा किसानो को 75,500 रुपया तक की सबसिडी का प्रावधान किया है इस जल जीवन हरियाली योजना को वर्ष 2024 तक सम्पूर्ण राज्य में करीब 6.36 करोड़ पेड़ पोधे लगा दी जाएँगे योजना का लाभ लेने के लिए किसान बिहार कृषि विभाग कि अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Application Form:-

बिहार सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानो को अपने खेतो में पानी को एकत्रित करने के लिए तालाब बनाने पर सब्सिडी देने के उदेश्य से Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana को शुरू किया गया है तलाब बना कर किसान अधिक पानी को एकत्रित करके सिंचाई कर सकते है योजना का मुख्य उदेश्य है की प्रदेश के हर क्षेत्रो में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड़ पोधे लगाया जाए जिससे हमारे क्षेत्र में बारिश की संभावना अच्छी बनी रहे और किसान खेत में सिंचाई कर सके.

साथ में इस योजना को बिहार सरकार द्वारा शुरू करने का उदेश्य प्रदेश की प्राकृतिक सुन्दरता को बनाए रखना है जिसके लिए इस योजना को शुरू किया गया है इस योजना का लाभ उन्ही किसानो को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से कम है आपको इस आर्टिकल में बिहार जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या, लिस्ट, आवेदन फॉर्म प्रिंट आउट, आवेदन फॉर्म स्थिति, लाभ, उदेश्य, दस्तावेज और पात्रता कि जानकारी को स्टेप वाइज दिया गया है जिससे आप आसानी से योजना का ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है.

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Hilight

योजना बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म
लाभार्थी बिहार राज्य के सभी किसान
लाभ तालाब निर्माण पर किसान को 75,500 रूपये कि सहायता राशी दी जाएगी
आवेदन प्रकिर्या ऑनलाइन आवेदन प्रिकिर्या
अपडेट 2021-22
ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

बिहार जल जीवन हरियाली योजना के लाभ:-

  • जल जीवन हरियाली योजना से किसानो को अपनी फसल की सिंचाई के लिय जो पानी की जरूरत होती है उनकी आपूर्ति हो जाएगी.
  • योजना के तहत प्रदेश के सभी किसान अपने खेतो में पानी को एकत्रित करने के लिए तालाब, बावड़ी बना सकते है जिनके निर्माण पर बिहार सरकार द्वारा किसानो को 75,500 रुपया की सबसिडी दी जाएगी.
  • किसानो को अपनी आय में वृद्धि करने का एक सुनहरा अवसर मिलेगा बिहार सरकार की इस जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत प्रदेश में पेड़ पोधो का विकास भी किया जाएगा जिससे राज्य में मानसून की बरसात भी अधिक होगी जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में काफी वृद्धि देखने को मिलेगी.
  • ऐसे किसान जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपने खेतो में बारिश का पानी इकट्ठा नही कर पाते है वो सभी किसान इस योजना का लाभ लेकर के अपने खेतो में तालाब का निर्माण करा सकते है और पानी से अपने खेत में सिंचाई कर सकते है.
  • योजना के तहत किसानो को तालाब निर्माण पर दी जाने वाली सब्सिडी कि राशी को किसान के बैंक खाते में भेजा जायेगा जिसके लिए किसान का बैंक खाता होना अनिवार्य है साथ में बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है.

बिहार तालाब योजना में दी जाने वाली सब्सिडी कि राशी:-

किसानो को बिहार सरकार द्वारा अपने खेतो में तालाब या बावड़ी का निर्माण करने पर किसानो को  75,500 रुपया की सबसिडी दी जाती है जो आवेदक किसान के बैंक खाते में भेजी जाती है जिसके लिए किसान का बैंक अकाउंट होना जरुरी है लेकिन जल जीवन योजना का लाभ प्रदेश के उन किसान को दिया जाएगा जिनकी भूमि 5 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है उनको लाभ प्रदान किया जाएगा.

बिहार गोदाम निर्माण सब्सिडी योजना आवेदन फॉर्म 

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana के दस्तावेज:-

  • किसान का निवास प्रमाण पत्र
  • किसान के बैंक खाते कि पासबुक
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • किसान पंजीकरण सख्या
  • किसान का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक किसान कि पासपोर्ट साईज फोटो
  • आवेदक किसान कि जमीन के कागजात आदि दस्तावेज से किसान बिहार जल जीवन हरियाली योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है.

Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana कि पात्रता:-

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास कृषि योग्य 5 हेक्टेयर भूमि या कम है वो किसान योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होगे लेकिन इससे अधिक जमीन वाले किसान इस योजना का लाभ नही ले सकते है.
  • जल जिव हरियाली योजना बिहार का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान कि वार्षिक आय 3 लाख रूपये से अधिक नही होनी चाहिए साथ में किसान बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना जरुरी है.
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले किसान का बैंक खाता होना जरुरी है किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है साथ में किसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.
  • किसान के पास किसान पंजीकरण सख्या का जरुरी है इन सभी पात्रता से किसान जल जीवन हरियाली योजना के लिए आवेदन करके लाभ ले सकते है.

बिहार डीजल अनुदान योजना आवेदन फॉर्म

बिहार जल जीवन हरियाली योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म:- Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Online Application Form Apply:-

  • किसान को Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार कृषि विभाग कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आपके सामने ओपन हो जायेगा जो इस तरह से दिखाई देगा.
  • आपको वेबसाइट के होम पेज में निचे जाना है निचे आपको जल जीवन हरियाली योजना का आवेदन करे का ओपसन दिया गया है आपको इस ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • आपको इस पेज में सबसे पहले किसान पंजीकरण सख्या को दर्ज करना है कृपया 13 अंको का पंजीकरण संख्या बॉक्स में प्रविष्टि करें. इसके बाद आपको आगे दिए गये Search के ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • इसके बाद किसान के सामने बिहार जल जीवन हरियाली योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा आपको इस फॉर्म में मागी गई सभी जानकारी को सही से भरना है.
  • जैसे आवेदक किसान का नाम, किसान के पिता का नाम, किसान के जिले का नाम, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, गाव का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड सख्या, किसान पंजीकरण सख्या, इमेल आयडी और किसान के बैंक खाते का विवरण दर्ज करना है.
  • इसके बाद किसान को आवेदन फॉर्म में मागे सभी दस्तावज को अपलोड करना है और निचे दिए गये सबमिट के ओपसन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा.
  • इस नये पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगे जिन्हें आपको सुरक्षित कर लेना है इन एप्लीकेशन नंबर से किसान अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट ओर आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकते है.
  • इस तरह से किसान बिहार जल जीवन हरियाली योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके लाभ ले सकते है.

बिहार जल जीवन हरियाली योजना आवेदन फॉर्म प्रिंट कैसे निकाले:- Bihar Jal Jeevan Hariyali Yojana Print:-

  • इस पेज पर आपको अपनी पंजीकरण संख्या भरनी होगी किसान का समूह/स्वयं किसान आदि का चयन करना होगा और फिर search के बटन पर क्लिक करना होगा
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति खुल जाएगी इसके बाद आप प्रिंट कर सकते है.

जल जीवन हरियाली योजना हेल्पलाइन नंबर:-

आपको इस आर्टिकल में बिहार जल जीवन हरियाली योजना से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से दिया गया है जिससे आप आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है और अगर आप योजना से जुडी अधिक जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो निचे दिए गये हेल्पलाइन नंबर से सम्पर्क करे या बिहार किराशी विभाग कि ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये:- हेल्पलाइन नंबर – 9431818786, 9431800361, 9035514400, 9431818708.

Leave a Reply

Your email address will not be published.